MP Guest Teacher: मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हेतु डेट शीट टाइम टेबल जारी

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग में खाली पड़े शिक्षक पदों को अतिथि शिक्षकों की मदद से भरने का निर्णय लिया है। इसके तहत, भोपाल स्थित लोक शिक्षण संचालनालय ने टाइम टेबल जारी किया है। इस बार 15 अगस्त के झंडा वंदन कार्यक्रम का आयोजन भी अतिथि शिक्षक करेंगे। इस प्रक्रिया से स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बेहतर होने की उम्मीद है।

पिछले साल के अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का नियम

लोक शिक्षण संचालनालय ने पत्र क्रमांक/अति. शि./2024-25/124 दिनांक 24 जुलाई 2024 में स्पष्ट किया है कि केवल उन्हीं अतिथि शिक्षकों को बुलाया जाएगा जिनकी जरूरत GFMS Portal पर दर्शाई गई है। अगर पोर्टल पर वैकेंसी उपलब्ध है, तो पिछले वर्ष के अतिथि शिक्षकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। नए सत्र के लिए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए समय सारिणी

  1. 30 जुलाई को GFMS Portal पर रिक्तियों की जानकारी अपलोड की जाएगी।
  2. 1 अगस्त से 7 अगस्त तक GFMS Portal पर नियुक्ति और सत्यापन की प्रक्रिया चलेगी।
  3. 1 अगस्त से 8 अगस्त तक स्कूल प्रमुख ज्वाइन किए गए अतिथि शिक्षकों का प्रमाणीकरण GFMS Portal पर करेंगे।

इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यालय जहाँ नियमित शिक्षक पदस्थ होने के उपरांत भी सम्पूर्ण शैक्षणिक सत्र के लिये अनुपलब्ध है, ऐसे विद्यालयों हेतु रिक्ति अपडेशन हेतु संकुल प्राचार्य द्वारा MP GFMS Portal पर निचे दिए गए टाइम टेबल अनुसार कार्यवाही की जाएगी-

गतिविधियाँसमयसीमा
संकुल प्राचार्य द्वारा GFMS Portal पर नियमित शिक्षक के अनुपलब्ध होने का कारण एवं आदेश की प्रति अपलोड करते हुए रिक्वेस्ट दर्ज करना।01.08.2024 से 04.08.2024
संकुल प्राचार्य द्वारा प्रविष्ट की गई रिक्वेस्ट का परीक्षण उपरोक्त संचालनालय स्तर से अनुमोदन की कार्यवाही।05.08.2024 से 06.08.2024
अतिथि शिक्षक GFMS Portal MP पर ज्वाइनिंग दर्ज कर, शाला प्रभारी से प्राप्त सत्यापित ज्वाइनिंग पत्रक की छायाप्रति को जीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड करना।06.08.2024 से 07.08.2024
शाला प्रभारी GFMS पोर्टल MP पर ज्वॉइन किए अतिथि शिक्षक का प्रमाणीकरण करना।07.08.2024 से 08.08.2024

अतिथि शिक्षक आमंत्रण हेतु की जाने वाली कार्यवाही

  1. शैक्षणिक सत्र 2024—25 में अतिथि शिक्षक आमंत्रण हेतु GFMS Portal पर प्रदर्शित रिक्तियों के विरुद्ध उन विद्यालयों में अतिथि शिक्षक को रखा जाएगा।
  2. संदर्भित परिपत्र की कंडिका 3.1.2 में उल्लिखित अनुसार उस विद्यालय में अगले सत्र में अतिथि शिक्षकों का कार्य जारी रहेगा।
  3. विद्यालय स्तर रिक्त पद है एवं संबंधित विषय का पैनल पूर्व से उपलब्ध है, तथा अतिथि शिक्षक की नियुक्ति हेतु रखा गया है, ऐसे में उस विद्यालय में अतिथि शिक्षकों का नामांकन उक्त न्यायालय द्वारा दिनांक 11.10.2018 को पारित निर्देश के अनुक्रम में मध्यप्रदेश लोक सेवा नियमावली परिपत्र 27 (iii) के पालन द्वारा जाएगा— “The vacancies, if any, the Guest Teachers engaged in pursuance to the Circular dated 07.07.2018, shall be filled up on the basis of merit list school-wise already prepared.” एवं पिछले सत्र हेतु चयनित/नियोजित किए गए अतिथि शिक्षक को ही विद्यालय में बुलाने की कार्यवाही की जाएगी। यदि ऐसे अतिथि शिक्षक उपलब्ध नहीं है या कार्य न करने की स्थिति में है तो ही मेरिट सूची के आधार पर नए अतिथि शिक्षक को रखा जाएगा।
  4. पुराने सत्र के केवल उन्हीं शिक्षकों को रखा जाएगा जो उन्हीं पदों पर पूर्व कार्य कर चुके हों। ऐसे अतिथि शिक्षक जो अन्य पदों पर कार्यरत है उनके पद हेतु चयन हेतु मेरिट के अनुसार अनुक्रम तय होगा।
  5. वित्तीय सत्र 2023—24 में कार्यरत अतिथि शिक्षक द्वारा जिस विद्यालय में कार्य किया है, उस विद्यालय में अतिथि शिक्षक द्वारा स्वयं के लोगिन आई.डी. पर ज्वाइनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अत: अतिथि शिक्षक द्वारा GFMS पोर्टल पर निर्धारित समयावधि में संबंधित विद्यालय में ज्वाइनिंग दर्ज की कार्यवाही की जाएगी।
  6. अतिथि शिक्षक ऑनलाइन ज्वाइनिंग पत्रक को एक अपनी उपस्थिति अभिवाचन: ज्वाइनिंग के नये विद्यालय में दिनांक 07.08.2024 तक की जाए। विद्यालय में अतिथि शिक्षक द्वारा निर्धारित समयावधि में उपस्थिति नहीं देने पर संबंधित ज्वाइनिंग पत्र/आदेश स्वतः ही निरस्त हो जाएगा। ऐसा होने पर उस विद्यालय के रिक्त पद हेतु खाली पदों की नवीन प्रक्रिया में भाग लेना होगा।
  7. संबंधित अतिथि शिक्षक का ऑनलाइन ज्वाइनिंग पत्रक प्रति प्राप्त कर, हस्ताक्षर एवं मोहर द्वारा प्रधान अध्यापक के हस्ताक्षर करते हुए उसे प्रमाणित करना होगा तथा उक्त सत्यापित ज्वाइनिंग की प्रति स्वयं के लोगिन आई.डी. पर अपलोड करना होगा।
  8. अतिथि शिक्षक द्वारा प्रधान अध्यापक से हस्तलिखित ज्वाइनिंग पत्रक की प्रति प्राप कर GFMS पोर्टल पर अपलोड दर्ज की कार्यवाही की जाएगी।

अन्य महत्वपूर्ण निर्देश

  1. अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति मानव संसाधनों के बेहतर उपयोग और बजट के अनुसार की जाएगी।
  2. यदि किसी स्कूल में स्थायी शिक्षक की उपलब्धता हो जाती है, तो वहां अतिथि शिक्षक की सेवा स्वतः समाप्त हो जाएगी।
  3. स्कूल प्रमुख प्रत्येक माह के अंत में अतिथि शिक्षकों की उपस्थिति रिपोर्ट संकुल प्राचार्य को सौंपेंगे।
  4. संकुल प्राचार्य अगले माह के पहले दो दिनों में अतिथि शिक्षकों के वेतन का निर्धारण कर विकासखंड शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे।
  5. विकासखंड शिक्षा अधिकारी हर महीने की 7 तारीख तक अतिथि शिक्षकों के वेतन का भुगतान सुनिश्चित करेंगे।
  6. भुगतान की गई राशि का विवरण 10 तारीख तक GFMS पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा।

विक्की राजपूत अनुभवी कंटेंट राइटर है। इन्हे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, रिजल्ट, एडमिट कार्ड और सरकारी योजनाओ के बारे में लिखने का 10 वर्ष का अनुभव है।

1 thought on “MP Guest Teacher: मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हेतु डेट शीट टाइम टेबल जारी”

Leave a Comment